Old Phones to be Shut Down! Government’s New Mobile Scrap Policy, Get the Facts

सरकार ने अब 10 साल पुराने वाहनों के लिए एक नई स्क्रैपिंग पॉलिसी को लागू किया है, जिसमें 5 साल पुराने फोन का इस्तेमाल रोका जाएगा। यह नया कार्यक्रम टेलीकॉम विभाग के तय स्पेशिफिक एब्जॉर्ब्प्शन रेट (SAR) की वजह से चलाया जा रहा है। इस सम्बंध में सोशल मीडिया पर फैलाए जा रहे झूठे दावों का सीधा मुकाबला करते हुए, यह बिल्कुल स्पष्ट है कि यह दावा पूरी तरह से असत्य है। जानिए इस नई पहल के पीछे छुपे सच और इससे जुड़े महत्वपूर्ण शब्दों को!

अब सरकार ने 10 साल पुराने वाहनों के लिए नई स्क्रैपिंग पॉलिसी को लागू किया है। इसका मतलब है कि 1 साल पुराने वाहनों को अब स्क्रैप करना अनिवार्य होगा। इस पहल के साथ ही, मोबाइल फोन स्क्रैपिंग पॉलिसी को भी लागू किया जा रहा है। इसमें आपके 5 साल पुराने फोन के इस्तेमाल पर रोक लगाया जाएगा, और इसकी पीछे की वजह है सरकार की तय स्पेशिफिक एब्जॉर्ब्प्शन रेट, जिसे हम SAR कहते हैं। यहां से जुड़े हमारे समाचार से रहित क्षेत्र को जानने के लिए हमारे साथ बने रहें!

दावा निकला झूठा

इन दिनों सोशल मीडिया पर एक बड़ा दावा छाया हुआ है, विशेषकर इंस्टाग्राम पर। लेकिन यह दावा पूरी तरह से गलत है, क्योंकि सरकार ने पहले से ही SAR वैल्यू के स्टैंडर्ड को तय किया है, जिसे हर स्मार्टफोन कंपनी मानती है। स्मार्टफोन बॉक्स पर SAR वैल्यू की डिटेल भी उपलब्ध होती है। यह दावा दूरसंचार विभाग के हवाले से किया जा रहा है, लेकिन दूरसंचार विभाग ने 5 साल पुराने फोन को बंद करने का कोई आदेश नहीं जारी किया है। तो आप बिना चिंता किए अपने स्मार्टफोन का आनंद लें!

नियम नया नहीं है

मोबाइल फोन से निकलने वाले रेडिएशन को मापने के लिए हम SAR वैल्यू का इस्तेमाल करते हैं। हर डिवाइस का अपना SAR वैल्यू होता है, जिससे यह पता चलता है कि वह रेडिएशन कितना बड़ा उत्पन्न करता है। आमतौर पर सामान्यता में डिवाइस का SAR वैल्यू 1.6 W/Kg से कम होता है, यह नियम 1 सितंबर 2013 को भारत सरकार के द्वारा लागू किया गया था। तो, अपने मोबाइल की रेडिएशन को जानने के लिए इस SAR वैल्यू का अवलोकन करें!

जाने कैसे चेक करें SAR वैल्यू

अपने डिवाइस की SAR वैल्यू जानने के लिए आपको सिर्फ फोन के बॉक्स पर देखना पड़ता है, लेकिन अगर आपके पास बॉक्स नहीं है, तो चिंता न करें! आप अपने स्मार्टफोन में *#07# डायल करके आसानी से SAR वैल्यू की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इससे आप अपने फोन की रेडिएशन लेवल को संज्ञान में रख सकते हैं!

हम आशा करते है की आपको हमारी ओर से दी गई जानकारी पसंद आई होगी इसी ही और जानकारी पाने के लिए Goodville News के साथ जुड़े रहे अथवा हमारे इस पोस्ट को अपने दोस्तो में भी शेयर ज़रूर करे धन्यवाद

यह भी पड़े :ले आया Motorola अपना नया 8GB और P-OLED Display के साथ फोल्डेबल स्मार्टफ़ोन

Realme लाने जा रहा है गेमर्स के लिए एक तगड़ा स्मार्टफोन जाने Specification, Price और Realme GT 5 Pro Launch Date in India

दिल्लीवासियों के लिए खुशखबरी: पुरानी कारों की कबाड़ी में बेहतरीन ऑफर, नई कार पर होगी भारी छूट।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *